गर्व से सिर उठा कर आसमान में ड्रोन के साथ रच दिया इतिहास

मैदान में एक जैसे अनुशासन में खड़ी हैं SHG की दीदियां. सभी के हाथों में रिमोट, ज़मीन पर रखे ड्रोन.अलर्ट का इशारा..और देखते ही देखते दीदियों की झुकी आंखे और सिर गर्व से आसमान को देख रहा था. नमो ड्रोन दीदियों ने नया इतिहास रच दिया. 

author-image
विवेक वर्द्धन श्रीवास्तव
एडिट
New Update
drone bhopal banner

भोपाल में प्रदर्शन के लिए उत्साहित बैठीं ड्रोन पॉयलेट दीदियां (Image:Ravivar Vichar)

MP में Bhopal के पास फंदा दलहन फॉर्म हॉउस के बड़े मैदान पर झंडे लहलहा रहे थे. पूरे देश के साथ MP और महाराष्ट्र NRLM की Self Help Group की दीदियों ने NAMO Drone उड़ा कर इतिहास लिख रहीं थी.

उड़ते NAMO Drone देख रोमांचित हुए मेहमान 

Ajeevika Mission अंतर्गत self help group की NAMO Drone दीदियों ने अपना प्रदर्शन किया.

Prime Minister Narendra Modi के वर्चुअल जुड़ने से महिलाओं का आत्मविश्वास भी ड्रोन के साथ सातवें आसमान पर था. महिलाओं के हाथों में रिमोट और आसमान में ड्रोन की कतार देख आयोजन में पहुंचे मेहमान भी रोमांचित हो उठे. मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र की 102 दीदियों ने ड्रोन उड़ा कर अपनी ताकत दिखाई.

drone bhopal banner 01

भोपाल के फंदा फॉर्म हॉउस पर कतार में जमे कृषि ड्रोन (Image:Ravivar Vichar)

प्रदेश की सागर जिले से आई साक्षी पांडेय ने कहा-"मुझे ख़ुशी है कि मैंने खुद ड्रोन उड़ाना सीखा और दूसरी महिलाओं को भी ड्रोन उड़ाने की ट्रेनिंग दी.अब हमारी कमाई और बढ़ेगी.

छिंदवाड़ा जिले से आई विभा चंद्रहास सूर्यवंशी ने कहा-"गांव में घूंघट में रहने वाली दीदी भी आज ड्रोन उड़ा रही.हमारी कमाई भी बढ़ेगी.मुझे ख़ुशी है कि मैंने ड्रोन उड़ाने की ट्रेनिंग भी दी." 

यह भी पढ़े- Mahila Money loan के साथ ममता दुनिया तक पहुंचाएगी garment business

drone pilot के साथ लखपति होंगी दीदियां 

इस आयोजन में महाराष्ट्र से SHG की 12 दीदियां भी शामिल हुईं.महाराष्ट्र ऐसे आई महिलाओं ने कहा-"यहां आकर ख़ुशी हुई कि अपना namo drone pilot के रूप में अपना प्रदर्शन कर सकी. पहचान के साथ अब मेरी कमाई भी बढ़ेगी. यह योजना हमारे लिए कारगर है.

खजुरी के MLA Rameshvar Sharma ने कहा-"हमारी केंद्र और मोदी सरकार ने महिलाओं के लिए कई योजनाएं लागु की जिससे उनके सम्मान के साथ वे आत्मनिर्भर बन सके.ड्रोन पॉयलेट के रूप में आज इन दीदियों को देख प्रसन्नता हो रही."

drone bhopal 03

                                               NAMO Drone दीदियों को ड्रोन पत्र सौंपते विधायक रामेश्वर शर्मा और अन्य (Image:Ravivar Vichar)



Bhopal के जिला पंचायत (ZP) CEO Rituraj Singh कहते हैं-"महिलाओं का समूह में जुड़कर आय बढ़ी.उनका कॉन्फिडेंस बढ़ा. NAMO Drone yojana से महिलाओं के साथ ग्रामीण इकोनॉमी भी बढ़ेगी.हम लगातार प्रोत्साहित कर रहे."

State Rural Livelihoods Mission SPM Manish Singh Pawar कहते हैं-"आज हमारा पहला मिशन सफल हुआ. प्रदेश की 89 महिलाओं ने अलग-अलग जिले से आकर यहां प्रदर्शन किया.हम प्रदेश में 1500 महिलाओं को drone pilot बनाए का प्रयास कर रहे.केंद्र सरकार की पहल पर इप्को.एनएफएल जैसे उपक्रमों ने ट्रेनिंग के साथ ड्रोन भी दिए."

इस अवसर पर भोपाल की महापौर मालती राय, NRLM Director Dr.Kedar Singh, Agriculture DD, Bhopal DPM Rekha Pandey, Sehore DPM Dinesh Barfa, young professional Payal Kumari सहित कई लोग मौजूद थे.

यह भी पढ़े- कपड़े के बिज़नेस को शबाना ने पहुंचाया ऊंचाइयों पर

self help group Ajeevika Mission Prime Minister Narendra Modi NAMO Drone Yojana MLA Rameshvar Sharma