नागालैंड एक्सपो में SHG महिलाएं हैं गुमनाम नायक

नागालैंड में SHG की महिलाएं गुमनाम नायक हैं. कम संसाधन के बावजूद महिलाएं आत्मनिर्भर बन बड़ी भूमिका निभा रहीं. नागालैंड में ग्रामीण विकास मंत्री मेत्सुबो जमीर ने दो दिन के एक्सपो आयोजन में मुख्य अतिथि के तौर पर कहा.

author-image
विवेक वर्द्धन श्रीवास्तव
एडिट
New Update
nagaland pic new

नागालैंड के दीमापुर में एक्सपो मेले का शुभारंभ करते हुए मंत्री मेत्सुबो जमीर (Image Credit: Janta ka Rishta)

नागालैंड (Nagaland) में स्वयं सहायता समूह (Self Help Group) की महिलाओं ने खुद के दम पर काम किया. अब वे आश्रित नहीं बल्कि आत्मनिर्भर हो चुकीं हैं. दीमापुर (Dimapur) में आयोजित एक्सपो मेले (Expo Mela) में ग्रामीण विकास मंत्री (Rural Devlopment) मेत्सुबो जमीर (Matsubo Zameer) मुख्य अतिथि के बतौर शामिल हुए.

SHG को मार्केटिंग से जोड़ना बाकी

दीमापुर (Dimapur) में एक होटल में लगे दो दिन के एक्सपो मेले (Expo Mela) में कई स्वयं सहायता समूह (Self Help Group) की महिलाएं अपने प्रोडक्ट्स लेकर पहुंची.  मंत्री मेत्सुबो जमीर ने कहा- "नागालैंड की महिलाएं मेहनती हैं. समूह यहां अच्छे-अच्छे प्रोडक्ट्स बना रहे. ऐसे समूह को मार्केटिंग से जोड़ना बहुत जरुरी है.ग्राहकों और समूह के स्टॉल्स तक अभी भी दूरी है.बाजार और बिक्री के लिए व्यवस्था करने के साथ समूह के कामों की सराहना करना अभी बाकी है"

मंत्री मेत्सुबो (Matsubo Zameer) ने Self Help Group के कामों को प्रोत्साहित भी किया.



इस मौके पर मौजूद आरडी और मिशन डायरेक्टर संयुक्त सचिव इम्तिमेनला (Imtimelna) ने कहा- "अभी भी ऐसी प्रदर्शनी में राज्य के और अधिक SHG को शामिल करने की जरूरत है. इस एक्सपो का मकसद समूह के प्रोडक्ट्स और ग्राहकों के बीच की दूरी को काम करना है."

nagaland saras mela

Image Credits: File Photo

नागालैंड में आयोजित होगा सरस मेला

इस एक्सपो में स्वयं सहायता समूह  (Self Help Group)की महिलाओं को बताया गया कि आगामी 1 दिसंबर से दस दिवसीय सरस मेले (Saras Mela) का आयोजन होगा. इसकी तैयारी करें और ज्यादा से ज्यादा समूह को इसमें शामिल करें.



इस आयोजन में एसएचजी के चुमुकेदिमा, कुहुबोटो, नुइलैंड अघुनाका, मेडजिफेमा और धनसिरिपर ने लोकल उत्पादों (Local Products) और पारंपरिक सामानों (Traditional Items) को प्रदर्शित किया. समूह को बताया गया कि यहां चयन होने वाले समूह को राष्ट्रीय स्तर पर लगने वाले मेले में भेजा जाएगा.    

कार्यक्रम की अध्यक्षता बीएमएमयू धनसिरिपर एसी (एफआई) विनिकाली के येपथोमी ने की. इस आयोजन में जिले के आजीविका मिशन (Ajeevika Mission) के अधिकारी भी मौजूद थे. अंत में एडीपीएम एम यिम ने आभार प्रकट किया.                   

SHG self help group Nagaland Saras Mela Dimapur Rural Devlopment Matsubo Zameer Expo Mela