पहाड़ पर बसी बहनें ड्रोन से छिड़केंगी दवाई : पीएम

"स्वयं सहायता समूह की बहनों को ड्रोन दिए जाएंगे. बहने इन ड्रोन का ट्रेनिंग लेकर अपने खेतों में दवाइयां छिड़केंगी. पहाड़ों में बसी स्वयं सहायता समूह की बहनें भी ड्रोन का उपयोग का सकेंगी." उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा.

author-image
विवेक वर्द्धन श्रीवास्तव
एडिट
New Update
PM IN UKHAND new

पिथौरागढ़ में मंच पर प्रधानमंत्री मोदी, सीएम धामी,मंत्री सतपाल महाराज और अन्य (Images Credits : Sajag Pahad)

उत्तराखंड (Uttarakhand) के पिथौरागढ़ (Pithauragarh) में प्रधानमंत्री (Prime Minister) नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने 40 सौ करोड़ की विकास योजनाओं का शिलान्यास किया. इस मौके पर उत्तराखंड (Uttarakhand) के मुख्यमंत्री (Chief Minister) पुष्कर सिंह धामी (Pushkar Singh Dhami) और पर्यटन मंत्री (Tousrism Minister) सतपाल महाराज (Satpal Maharaj) भी मौजूद थे. उत्तराखंडी टोपी पहनाकर मोदी का स्वागत किया.           

बेटियों और बहनों ने बढ़ाई देश की शान 

पीएम मोदी (PM Modi) ने सभा को संबोधित करते हुए कहा- "बेटियों और बहनों ने हर दिशा में उपलब्धि हासिल कर देश की शान बढ़ाई. ड्रोन (Drone) से स्वयं सहायता समूह  (Self Help Group)की बहनें अपने खेतों में दवा, खाद और बीज पहुंचा सकेंगी. पहली बार एशियाई गेम्स में हमने रिकॉर्ड बनाया. भारतीय खिलाड़ियों ने मैडल का शतक लगाया. यहीं नहीं हमारा चंद्रयान तीन चांद पर पहुंचा. जहां दुनिया में अभी तक कोई नहीं पहुंचा है. भारत ने चांद की जमीन पर उतरे चंद्रयान तीन मिशन को शिव शक्ति नाम दिया. आज दुनिया भारत की ताकत को देख रहा है."

लोगों से मिले और किया योग ध्यान 

42 सौ करोड़ की विकास योजनाओं का शिलान्यास करने के बाद कैलाश के दर्शन कर पीएम मोदी ने ने पार्वती कुंड के समीप पूजा की. गुंजी गांव पहुंचकर सेना (Army) के जवानों का हौसला बढ़ाया. लोकल लोगों से मिलने के पश्चात जागेश्वर धाम में शिव आराधना की. 

आदि कैलाश को भारत (Bharat) का कैलाश मानसरोवर (Kailash Mansarovar) कहा जाता है. चीन के कब्जे वाले तिब्बत में स्थित कैलाश पर्वत की परछाई जैसे मानसरोवर झील में दिखती है.

PM IN UKHAND 02 new

पिथौरागढ़ में अभिवादन स्वीकारते पीएम मोदी  (Images Credits : Sajag Pahad)

पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने बताया- "उत्तराखंड सीमा पर लिपुलेख दर्रे के रास्ते कैलाश मानसरोवर की यात्रा फिलहाल कोरोनाकाल से बंद है, इसलिए श्रृद्धालुओं के लिए आदि कैलाश की यात्रा की शुरुआत की गई." पीएम मोदी (PM Modi) ने इस दौरे में अपने पुराने दिन याद किए जब वह यहां कई बार आते थे. सीएम (CM) धामी (Dhami) ने नारायण आश्रम की कलाकृति प्रधानमंत्री मोदी (Modi) को भेंट की. इस मौके पर स्वयं सहायता समूह (Self Help Group) की महिलाएं सहित बड़ी संख्या में लोग मौजूद थे.      

self help group Narendra Modi Drone Chief Minister Pithauragarh Prime Minister Pushkar Singh Dhami Uttarakhand