SHG का CG में होगा कर्जा माफ़

भाजपा और कांग्रेस दोनों पार्टी चुनाव में जीत के लिए पूरी ताकत झोंक रही. पार्टी सारे दांव-पेंच चलने में कसर नहीं छोड़ रही. ऐसे में स्वयं सहायता समूह की महिलाओं के लिए भी कांग्रेस की एक घोषणा सामने आई. इस आधार पर SHG की महिलाओं का कर्ज माफ़ हो सकता है.

New Update
PRIYANKA GANDHI IN CG NEW

खैरागढ़ में संबोधित करती हुई प्रियंका गांधी (Image Credits: Jan ka rishta) 

कांग्रेस ही नहीं बल्कि भाजपा भी महिला मतदातों (Female Voters) पर नज़र गढ़ाए हुए है. उनके वादों में भी स्वयं सहायता समूह (Self Help Group) के साथ महिलाओं की सुविधा का ध्यान रखने की बात की गई. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में  महिला मतदाओं (Female Voters)  की संख्या भी पुरुष मतदाता (Male Voters) के लगभग बराबर है. ऐसी स्थिति में किसी की भी गवर्मेंन्ट बनती है तो भी फायदा स्वयं सहायता समूह (Self Help Group) को मिलेगा. 

खैरागढ़ में SHG पर फिर फोकस 

चुनावी (Election) घमासान में कांग्रेस की महासचिव  प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) ने कहा- "छत्तीसगढ़ में महिला स्वयं सहायता समूहों और रिलेटेड  योजनांतर्गत लिए गए लोन (Loan)माफ़ किए जाएंगे."

यह Self Help Group के लिए बड़ी बात है. प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) ने खैरागढ़ (Khairagarh) में यह घोषणा महिलाओं के लिए की. इस मौके पर मुख्यमंत्री (Chief Minister) भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) भी मौजूद थे. 

इसके साथ ही छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में चल रही स्पेशल योजना RIPA (Rural Industrial Park) की संख्या बढ़ाने की बात भी की. रीपा (RIPA)  की नई 700 यूनिट बनाई जाएगी.

लोन से SHG करती कारोबार 

पूरे देश के साथ छत्तीसगढ़  (Chhattisgarh) में भी स्वयं सहायता समूह (Self Help Group) की महिलाएं बैंको सहित दूसरी अधिकृत एजेंसी से लोन (Loan) लेती है. अपने कारोबार को करते हुए समूह निश्चित समयावधि में लोन उतरने के लिए किश्ते भरते हैं. यह लोन लाखों रुपए का होता है. कई बार SHG की महिलाएं कारोबार में परेशानी के चलते लोन की किश्तें भरने में दिक्क्तों का सामना करती हैं. प्रियंका गांधी ने इसी लोन के माफ़ करने की बात की.

gothan

CG में गौठान जहां समूह महिलाएं काम करती हैं (Images: Ravivar Vichar)  

ऐसे ही रीपा योजना में स्वयं सहायता समूह (Self Help Group) को सरकारी जमीन पर गौठान (Gothan) बना कर रीपा (RIPA) की कई योजनाओं से भी जोड़ा जाता है. इस व्यवस्था से समूह की महिलाओं को नया काम और रोजगार के अवसर मिलते हैं.    

समूह का लिया हुआ लोन माफ़ होता है तो महिलाओं  को उनके कारोबार को बढ़ाने में मदद मिल सकती है.



     

Bhupesh Baghel RIPA Chhattisgarh Loan Priyanka Gandhi Gothan Female Voters Male Voters Election